Subramanian Swamy : सुब्रमण्यम स्वामी जीवन परिचय प्रोफाइल

subramanian swamy wiki biography hindi

सुब्रमण्यम स्वामी ( Subramanian Swamy ) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री हैं, जो राज्यसभा में संसद सदस्य के रूप में कार्य करते हैं। उन्हें राजनीति की वन मैन आर्मी के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने भारत के योजना आयोग के सदस्य के रूप में कार्य किया है और चंद्रशेखर सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। वह जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। उन्होंने 1990 में अपनी स्थापना के बाद से 2013 तक पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जब इसका भारतीय जनता पार्टी में विलय हो गया। वह 1974 और 1999 के बीच पांच बार लोकसभा के लिए चुने गए।

 

व्यक्तिगत जीवन :

सुब्रमण्यम स्वामी का जन्म मैलापुर, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। उनके पिता, सीतारामन सुब्रमण्यम, एक नौकरशाह थे और उनकी माँ, पद्मावती, एक गृहिणी थीं। उनका एक छोटा भाई, राम सुब्रमण्यम और साथ ही दो छोटी बहनें हैं। उन्होंने हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहाँ से उन्होंने गणित में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता से सांख्यिकी में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 1965 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। यह भी पढ़ें: रजत शर्मा विकी, जैव, आयु, करियर और व्यक्तिगत जीवन

 

स्वामी ने पारसी जातीयता की एक भारतीय महिला रोक्सना कपाड़िया से मुलाकात की, जो हार्वर्ड विश्वविद्यालय में गणित में पीएचडी की पढ़ाई कर रही थीं। उनकी शादी जून 1966 में हुई थी और उनकी दो बेटियाँ हैं। बड़ी बेटी गीतांजलि स्वामी की शादी संजय शर्मा से हुई है। छोटी बेटी, सुहासिनी हैदर की शादी नदीम हैदर से हुई है। पीएचडी प्राप्त करने के बाद, वह एक सहायक प्रोफेसर के रूप में हार्वर्ड कला और विज्ञान संकाय में अर्थशास्त्र विभाग में शामिल हो गए। 1969 में उन्हें एसोसिएट प्रोफेसर बनाया गया। इसके बाद, वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली चले गए और वे 1969 से 1970 तक गणितीय अर्थशास्त्र के पूर्ण प्रोफेसर रहे।

 

राजनीतिक कैरियर :

स्वामी के करियर की शुरुआत सर्वोदय आंदोलन में उनकी भागीदारी के साथ हुई, जो एक गैर-राजनीतिक आंदोलन था, लेकिन बाद में जनता पार्टी के निर्माण की नींव रखी। वे इंदिरा गांधी के कट्टर विरोधी थे। भारतीय जनसंघ ने उन्हें राज्यसभा भेजा। 1974 और 1999 के बीच वे 5 बार संसद सदस्य चुने गए। 1976 में, जब आपातकाल अभी भी लागू था और उनके नाम पर गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था, वे सत्र में भाग लेने के लिए संसद आए और सत्र के बाद भारत से भागने में सफल रहे। स्थगित कर दिया गया था।

 

1990 और 1991 के दौरान, स्वामी ने भारत के योजना आयोग के सदस्य और वाणिज्य और कानून के कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया। नरसिम्हा राव सरकार में, वह श्रम मानक और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग के अध्यक्ष थे, जो एक कैबिनेट रैंक का पद था। 11 अगस्त 2013 को, वह आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गए जब इसके अध्यक्ष राजनाथ सिंह थे। पार्टी में उनका प्रवेश भारतीय जनता पार्टी के साथ जनता पार्टी के विलय को चिह्नित करेगा।

 

चुनावी इतिहास:

 

सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा अदालती याचिकाएं:

  1. 1996 में, उन्होंने जयललिता के खिलाफ एक आपराधिक शिकायत दर्ज की थी, जिसके कारण 2014 में निचली अदालत ने उन्हें अभियोजन, दोषसिद्धि और चार साल की सजा सुनाई थी।
  2. 1997 में, उन्होंने भारत सरकार की पूर्व अनुमति के बिना संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करने से सीबीआई को प्रतिबंधित करने वाले प्रावधान को रद्द करने के लिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की।
  3. उन्होंने 2009 में तत्कालीन तमिलनाडु सरकार को नटराज मंदिर का प्रशासन स्थानांतरित करने के मद्रास उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी।
  4. उन्होंने देवस्वोम को समाप्त करके हिंदू मंदिरों पर केरल राज्य सरकार के नियंत्रण को हटाने के लिए एक याचिका दायर की।
  5. 1 नवंबर 2012 को, उन्होंने आरोप लगाया कि सोनिया और राहुल गांधी दोनों ने अपनी निजी कंपनी यंग इंडियन के माध्यम से एसोसिएटेड जर्नल्स प्राइवेट लिमिटेड (नेशनल हेराल्ड केस) नामक एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी का अधिग्रहण करके ₹20 बिलियन की धोखाधड़ी और जमीन हथियाने का काम किया है। . वे इस मामले में जमानत पर बाहर हैं।
  6. अक्टूबर 2014 में, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 को आपराधिक मानहानि से निपटने के लिए असंवैधानिक घोषित करने की प्रार्थना की।
  7. 22 फरवरी 2016 को उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण की अनुमति दी।
  8. उन्होंने सेतुसमुद्रम शिपिंग नहर परियोजना (एसएससीपी) के कार्यान्वयन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट स्टे प्राप्त किया। उनका मानना ​​है कि इससे उन लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी जो मानते हैं कि तमिलनाडु और श्रीलंका को जोड़ने वाली इस उथली भूमि का निर्माण भगवान राम ने किया था।

 

दृश्य:

सुब्रमण्यम स्वामी पेरियार ईवी रामासामी की आर्य बनाम द्रविड़ राजनीति के खिलाफ अपने आलोचनात्मक विचारों के लिए जाने जाते हैं, इसे अंग्रेजों द्वारा अग्रेषित सिद्धांत कहते हैं। उन्होंने इजरायल के साथ भारत के राजनयिक संबंध स्थापित करने की दिशा में अग्रणी प्रयास किए। उन्होंने चीन और भारत के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कई मौकों पर, लिट्टे के साथ श्रीलंका के लंबे गृहयुद्ध के दौरान अपनी भूमिका में श्रीलंका राज्य के लिए समर्थन व्यक्त किया है, जिसके लिए घरेलू स्तर पर उनके राजनीतिक विरोधियों द्वारा “लंका समर्थक” के रूप में उनकी आलोचना की गई थी। वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रबल समर्थक हैं, 2016 में ट्रम्प की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं और ट्रम्प की तुलना खुद से करते हैं। यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी विकी, जैव, आयु, करियर और व्यक्तिगत जीवन

 

विवाद:

 

पुरस्कार:

हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय – विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार – 2012

तमिल रत्न 2016 – अमेरिका तमिल संगम

 

विकी जैव:

जन्म तिथि / आयु: 15 सितंबर 1939
निक नाम: स्वामी
पूरा नाम/अन्य नाम/वास्तविक नाम : सुब्रमण्यम स्वामी / Subramanian Swamy
जन्म स्थान : मायलापुर, मद्रास प्रेसीडेंसी, भारत
गृहनगर : चेन्नई, तमिलनाडु
वर्तमान स्थान: नई दिल्ली, भारत
कद : 173 सेमी
वज़न : 76 किग्रा
धर्म : हिन्दू धर्म
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चक्र / सूर्य राशि: कन्या
शिक्षा : बीएससी गणित, एम.स्टेट सांख्यिकी, अर्थशास्त्र में पीएचडी
स्कूल : एन/ए
विश्वविद्यालय : भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता; दिल्ली विश्वविद्यालय, हार्वर्ड विश्वविद्यालय
पेशा : राजनीतिज्ञ, प्रोफेसर, अर्थशास्त्री
वैवाहिक स्थिति : विवाहित
पत्नी / प्रेमिका / मामले : रोक्सना स्वामी (1966)
बच्चे : गीतांजलि स्वामी, सुहासिनी हैदरी
अभिभावक : सीताराम सुब्रमण्यम (पिता), पद्मावती सुब्रमण्यम (माता)
भाई-बहन : राम सुब्रमण्यम (भाई)
शुद्ध आय : एन/ए
कुल मूल्य : एन/ए
राजनीतिक दल : भारतीय जनता पार्टी
शौक : एन/ए
खाने की आदत : एन/ए
पसंदीदा अभिनेता : एन/ए
पसंदीदा अभिनेत्री : एन/ए
वर्तमान पता : एबी-14, पंडारा रोड, नई दिल्ली, भारत
स्थायी पता : दरवाजा नंबर 1, लाल बहादुर शास्त्री रोड, बिबिकुलम, मदुरै
ई – मेल से संपर्क करे : एन/ए
सोशल मीडिया प्रोफाइल: ट्विटर   फेसबुक

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version