Sofia Hayat : सोफिया हयात जीवन परिचय प्रोफाइल

sofia hayat biography wiki hindi

सोफिया हयात ( Sofia Hayat ) एक प्रसिद्ध अभिनेत्री, गायिका, मॉडल, टेलीविजन व्यक्तित्व और पूर्व नन हैं, जिन्होंने ब्रिटिश और भारतीय मनोरंजन उद्योग में काम किया। उन्होंने 2013 में बिग बॉस 7 में भाग लिया, जहां उन्होंने वाइल्डकार्ड प्रतियोगी के रूप में प्रवेश किया, लेकिन बेदखल हो गईं।

 

व्यक्तिगत जीवन :

सोफिया ब्रिटिश एशियाई मूल की हैं। उनका जन्म 6 दिसंबर 1984 को लंदन, यूनाइटेड किंगडम में तीन बहनों और दो भाइयों के साथ एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनका जन्म ज़म्मुर्रद हयात और सुररिया हयात से हुआ था। वह संगीत और प्रदर्शन कला में बीए (ऑनर्स) रखती है, और सात साल तक अभिनय का अध्ययन किया है, जिसमें मीस्नर तकनीक भी शामिल है, जिसमें से वह एक प्रशंसक है। उन्होंने संगीत और प्रदर्शन कला में स्नातक की डिग्री (बीए (ऑनर्स)) की, और उन्होंने कई वर्षों तक अभिनय का अध्ययन भी किया, जिसमें तकनीक मीस्नर भी शामिल है।

 

सोफिया हयात ने 2017 से 2018 तक व्लाद स्टैनेस्कु से शादी की थी। 1 मार्च 2017 को उसने अपने प्रेमी व्लाद स्टैनेस्कु से एक सप्ताह डेटिंग करने के बाद पेशे से एक इंटीरियर डिजाइनर से सगाई कर ली। 24 अप्रैल 2017 को सोफिया और व्लाद ने लंदन में एक निजी समारोह में शादी कर ली। उन्होंने अपनी शादी की सालगिरह के एक साल पूरे करने के बाद अपने पति व्लाद को तलाक दे दिया।

 

करियर :

सोफिया हयात ने 2000 में ज़ी म्यूजिक टीवी स्काई शो के माध्यम से एक प्रस्तुतकर्ता के रूप में टीवी पर शुरुआत की। बाद के समय में, वह कई अन्य रियलिटी शो और ब्रिटिश धारावाहिकों जैसे शांति, फुटबॉलर वाइव $: ओवरटाइम जैसे ब्रिटिश धारावाहिकों का हिस्सा बन गईं। ज़ुकी, जोनाथन क्रीक सेलिमा एल शरद के रूप में, द मिडनाइट बीस्ट स्लोमन के रूप में। और उन्होंने वेलकम – बाजी महमान-नवाज़ी की, बिग बॉस 7 और कॉमेडी नाइट्स बचाओ जैसे रियलिटी शो में भाग लिया।

 

सोफिया ने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 2007 में एडुआर्डो सांचेज द्वारा निर्देशित अंग्रेजी फिल्म “एक्जिट्ज़” से की। 2008 में, उन्होंने सरजीत बैंस ब्रिटिश कॉमेडी फिल्म कैश एंड करी के माध्यम से फिल्मों में काम किया, जिसमें अमीत चाना, रॉनी, पूजा शाह, मनीष पटेल ने अभिनय किया। और झुट्टी। यह भी पढ़ें: राखी सावंत विकी, बायो, उम्र, करियर और व्यक्तिगत जीवन

 

जुलाई 2012 में, वोग इटालिया द्वारा सोफिया हयात को नया “सुडौल आइकन” नामित किया गया था। सितंबर 2013 को, FHM पत्रिका ने उन्हें दुनिया की 81वीं सबसे सेक्सी महिला का नाम दिया। सोफिया ने अपनी बॉलीवुड पार्टी और रेड कार्पेट इवेंट में अपने बोल्ड लुक से सभी को मदहोश कर दिया है. इतना ही नहीं उन्होंने सोशल मीडिया पर कई टॉपलेस और बोल्ड फोटोज भी शेयर की हैं।

 

सोफिया हयात 2013 में बिग बॉस 7 की एक प्रतियोगी थीं। उन्होंने वाइल्ड कार्ड एंट्री के रूप में प्रवेश किया, लेकिन 8 दिसंबर 2013 को 12 वें सप्ताह में बेदखल हो गईं। वह तब सुर्खियों में आईं जब सोफिया ने विवादास्पद अरमान कोहली पर शो में छेड़छाड़ का आरोप लगाया। जिसके बाद उन्हें ‘बिग बॉस’ के घर से गिरफ्तार कर लिया गया और जल्द ही जमानत पर रिहा कर दिया गया।

 

जून 2016 में, सोफिया हयात ने घोषणा की कि उन्होंने आध्यात्मिकता को अपनाया है और एक नन बन गई हैं। उन्होंने गैया सोफिया मदर नाम अपनाया। जून 2016 में मां सोफिया बनीं सोफिया हयात ने अपनी जिंदगी को लेकर कई खुलासे किए हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह रात में नन नहीं बनीं, लेकिन रिश्ते में प्रताड़ित होने की वजह से आखिरकार उन्होंने ऐसा कदम उठाया। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोफिया ने कहा, ”जीवन में डर की वजह से मेरे अंदर यह बदलाव आया.” नन बनने के बाद उन्होंने गैया सोफिया मां का नाम अपनाया.

 

सोफिया हयात के बारे में रोचक तथ्य:

 

विवाद :

 

टेलीविजन: ज़ी म्यूजिक टीवी स्काई – ज़ी म्यूजिक – 2002, एब्सोल्यूट पावर – बीबीसी टू – 2003, बॉलीवुड स्टार – चैनल 4 – 2004, फुटबॉलर वाइव्स: ओवरटाइम – आईटीवी – 2005, वाटरलू रोड – बीबीसी वन – 2008, फर टीवी – एमटीवी यूरोप – 2009, जोनाथन क्रीक – बीबीसी – 2010, सुपरड्यूड – बिंदास – 2012, स्वागत: बाजी महमान नवाजी की – लाइफ ओके – 2013, बिग बॉस 7 – कलर्स टीवी – 2013, द मिडनाइट बीस्ट – ई 4 – 2014, कॉमेडी नाइट्स बचाओ – कलर्स टीवी – 2016

 

फिल्मोग्राफी: सौंदर्य के रूप में एक्ज़िट्ज – 2007, धर्मी के रूप में नकद और करी – 2008, अविस्मरणीय – 2009, कैरल के रूप में एक तितली की डेयरी – 2012, रानी के रूप में नाचले लंदन – 2012, सिक्स एक्स – 2016, अक्सर 2 – 2017

 

विकी – बायोग्राफी त्वरित तथ्य :

जन्म की तारीख : 6 दिसंबर 1974
निक नाम: सोफिया, गैया मदर सोफिया
पूरा नाम/अन्य नाम : सोफिया मारिया हयातो / Sofia Hayat
जन्म स्थान : केंट, इंग्लैंड
गृहनगर : ग्रेवसेंड, केंट, इंग्लैंड
वर्तमान स्थान: एन/ए
कद : 166 सीएम
वज़न : 53 किलो
शारीरिक माप: 36-26-37
राशि चक्र / सूर्य राशि: धनुराशि
शिक्षा : संगीत और प्रदर्शन कला में बीए
स्कूल : एन/ए
स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय : ब्राइटन विश्वविद्यालय, इंग्लैंड
पेशा : अभिनेत्री, मॉडल, नन
वैवाहिक स्थिति : अलग किए
पति/प्रेमी/अफेयर्स : व्लाद स्टेनस्कु
बच्चे : एन/ए
शौक : नृत्य, गायन
पसंदीदा आदत: पिज़्ज़ा
पसंदीदा अभिनेता : अमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्री : रेखा
पसंदीदा खेल : क्रिकेट
पता : एन/ए
संपर्क करना : एन/ए
सोशल मीडिया प्रोफाइल: ट्विटर    फेसबुक   इंस्टाग्राम

हम जल्द ही आपको और अधिक व्यक्तिगत विवरण के साथ अपडेट करेंगे। कृपया जुड़े रहें!

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version