Rajnath Singh : राजनाथ सिंह जीवन परिचय प्रोफाइल

rajnath singh biography wiki age income worth family biodata profile hindi

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष हैं । वह वर्तमान में भारत के रक्षा मंत्री और लोकसभा के उप नेता हैं। वे लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। उन्होंने पहले यूपी के मुख्यमंत्री, केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री, केंद्रीय कृषि मंत्री और भारत के केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्य किया है।

 

राजनाथ सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के बभोरा गांव में पिता राम बदन सिंह और मां गुजराती देवी के घर हुआ था। उनका जन्म किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव के एक स्थानीय स्कूल से प्राप्त की और गोरखपुर विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी के परिणाम प्राप्त करते हुए भौतिकी में मास्टर डिग्री हासिल की। उन्होंने केबी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज मिर्जापुर में भौतिकी के व्याख्याता के रूप में काम किया। उनका एक भाई भी है, जयपाल सिंह। और पढ़ें : सुब्रमण्यम स्वामी विकी, बायो, आयु, करियर और प्रोफाइल

 

राजनाथ सिंह 1964 से 13 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे। 1969 और 1971 के बीच वे गोरखपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठनात्मक सचिव थे। वे वर्ष 1972 में मिर्जापुर के महासचिव भी बने। 2 वर्ष बाद वर्ष 1974 में वे राजनीति में आए। 1974 में, उन्हें भारतीय जनसंघ की मिर्जापुर इकाई का सचिव नियुक्त किया गया। 1975 में उन्हें जनसंघ का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्हें वर्ष 1975 में राष्ट्रीय आपातकाल के दौरान जेपी आंदोलन से जुड़ने के लिए गिरफ्तार भी किया गया था।

 

जेल से रिहा होने के बाद, राजनाथ सिंह जयप्रकाश नारायण द्वारा स्थापित जनता पार्टी में शामिल हो गए और 1977 में मिर्जापुर से विधान सभा चुनाव लड़ा। उन्होंने सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा और मिर्जापुर से विधान सभा के सदस्य के रूप में चुने गए। वह वर्ष 1980 में भाजपा के सदस्य बने और पार्टी के शुरुआती सदस्यों में से एक थे। 1991 में, जब भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार उत्तर प्रदेश में अपनी सरकार बनाई, तो उन्हें शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। शिक्षा मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल की प्रमुख विशेषताओं में नकल विरोधी अधिनियम, 1992 शामिल था, जिसने नकल को गैर-जमानती अपराध बना दिया, विज्ञान के ग्रंथों का आधुनिकीकरण किया और वैदिक गणित को पाठ्यक्रम में शामिल किया।

 

अप्रैल 1994 में राजनाथ सिंह राज्यसभा के लिए चुने गए। 1999 में वह भूतल परिवहन के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बने। 2000 में, वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। वह उस समय अटल बिहारी वाजपेयी के बहुत करीब थे और राज्य के लोगों के बीच उनकी बहुत साफ छवि थी। साल 2002 में उन्होंने 2 साल के अंदर ही यूपी के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया क्योंकि उस समय जमीनी परीक्षण के दौरान भाजपा सरकार अल्पमत में थी। निम्नलिखित कारणों से राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू किया गया था।

 

2003 में, राजनाथ सिंह को अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में कृषि मंत्री और बाद में खाद्य प्रसंस्करण के लिए नियुक्त किया गया था । इस अवधि के दौरान उन्होंने किसान कॉल सेंटर और कृषि आय बीमा योजना सहित कुछ युगांतरकारी परियोजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने कृषि ऋण पर ब्याज दरों को कम किया और किसान आयोग की स्थापना की और फार्म आय बीमा योजना शुरू की। और पढ़ें : सुधीर चौधरी विकी, बायो, आयु, करियर और प्रोफाइल

 

मुहम्मद अली जिन्ना पर विवादास्पद बयानों के कारण प्रमुख व्यक्ति लाल कृष्ण आडवाणी के इस्तीफे के बाद, वे 31 दिसंबर 2005 को भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बने , इस पद पर वे 19 दिसंबर 2009 तक रहे। 24 जनवरी 2013 को, वह अपने लिए अध्यक्ष चुने गए। 2013 में नितिन गडकरी के पद छोड़ने के बाद दूसरा कार्यकाल । उन्होंने 2014 के भारतीय आम चुनाव के लिए भाजपा के अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें भाजपा के भीतर विरोध के बावजूद नरेंद्र मोदी को पार्टी का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करना शामिल था। पार्टी की शानदार जीत के बाद, उन्होंने 26 मई 2014 को गृह मंत्री का पद संभालने के लिए पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

 

अमित शाह को गृह मंत्रालय दिए जाने के बाद 31 मई 2019 को राजनाथ सिंह भारत के रक्षा मंत्री बने । रक्षा मंत्री होने के बाद उन्होंने भारत की रणनीतिक दृष्टि में एक सूक्ष्म बदलाव का संकेत दिया है, मुख्य रूप से राष्ट्र के रक्षा बजट को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है और अन्य देशों से हथियारों के आयात को कम करने और देश को हथियार उद्योग के साथ एक हथियार निर्यातक बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि: “भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे में हाथ नहीं डाल सकता। अब समय आ गया है कि भारत को प्रमुख हथियार निर्यातक के रूप में उभरने की जरूरत है।

 

राजनाथ सिंह विकी बायो क्विक फैक्ट्स:

जन्म तिथि / आयु: 10 जुलाई 1951 / 72 वर्ष (2022 तक)
निक नाम: राजनाथ / Rajnath
पूरा नाम : राजनाथ सिंह / Rajnath Singh
जन्मस्थान / गृह नगर : बभोर, चकिया, चंदौली, उत्तर प्रदेश, भारत / Babhora, Chakia, Chandauli, UP, India
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चक्र / सूर्य राशि: कैंसर
धर्म / जाति : हिन्दू / क्षत्रिय
कद : 175 सेमी
वज़न : 75 किलो
आँखों का रंग : भूरा
बालो का रंग : काला
पिता : रामबदन सिंह / Rambadan Singh
माता : गुजरती देवी / Gujarati Devi
वैवाहिक स्थिति : विवाहित (1971)
पत्नी : सावित्री सिंह
बेटों) : पंकज सिंह, नीरज सिंह
बेटी (ओं): अनामिका सिंह / Anamika Singh
योग्यता :  एमएससी भौतिकी
स्कूल : विलेज स्कूल
कॉलेज / विश्वविद्यालय : गोरखपुर विश्वविद्यालय / Gorakhpur University, Uttar Pradesh
पेशा : व्याख्याता, राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल : भारतीय जनता पार्टी / Bharatiya Janata Party (BJP)
शुद्ध आय / वेतन : 1 लाख रुपये प्लस अन्य भत्ते
ट्विटर :  twitter.com/rajnathsingh
फेसबुक : facebook.com/RajnathSinghBJP
इंस्टाग्राम: instagram.com/rajnathsinghbjp
विकिपीडिया wikipedia.org/wiki/Rajnath_Singh
वेबसाइट : rajnathsingh.in
ईमेल / संपर्क: ज्ञात नहीं
पता : 3/206, चिपुलखंड गोमती नगर लखनऊ, यूपी17, अकबर रोड, नई दिल्ली – 110 011
शौक :  पढ़ना
पसंदीदा खाना : ज्ञात नहीं
पसंदीदा राजनेता: अटल बिहारी वाजपेयी

 

विवाद:

  • उन्होंने 14 फरवरी 2016 को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पुलिस कार्रवाई पर विरोध प्रदर्शनों के बीच विवाद खड़ा कर दिया, यह दावा करते हुए कि “जेएनयू की घटना” को लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद ने समर्थन दिया था।

 

राजनाथ सिंह का सामाजिक जीवन और राजनीतिक यात्रा :

 

राजनाथ सिंह के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version