Ekta Kapoor : एकता कपूर जीवन परिचय प्रोफाइल

ekta kapoor biography hindi

एकता कपूर ( Ekta Kapoor ) एक प्रसिद्ध भारतीय टेलीविजन निर्देशक और फिल्म निर्माता हैं। उन्हें भारतीय प्राइम टाइम टेलीविजन की रानी के रूप में सही शीर्षक दिया गया है। वह बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड और बालाजी मोशन पिक्चर्स की संयुक्त प्रबंध निदेशक और रचनात्मक प्रमुख हैं।

 

व्यक्तिगत जीवन :

एकता कपूर का जन्म 7 जून 1975 को भारत में हुआ था। वह अभिनेता जीतेंद्र और शोभा कपूर की बेटी हैं। उनके छोटे भाई तुषार कपूर भी बॉलीवुड अभिनेता हैं। वह बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम में स्कूल गई और मीठीबाई कॉलेज, मुंबई में कॉलेज में पढ़ाई की। 27 जनवरी 2019 को सरोगेसी के जरिए उनका रवि कपूर नाम का एक बेटा हुआ। उन्हें 2020 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

 

करियर :

एकता कपूर ने अपने करियर की शुरुआत सत्रह साल की उम्र में कैलाश सुरेंद्रनाथ की शूटिंग से जुड़कर की थी। फिर अपने पिता की वित्तीय सहायता से, उन्होंने बालाजी टेलीफिल्म्स के नाम से अपने टेलीविजन धारावाहिक निर्माण व्यवसाय की शुरुआत की। उन्होंने कई सोप ओपेरा, टीवी श्रृंखला और फिल्मों का सह-निर्माण और निर्माण किया है। यह भी पढ़ें: सनी लियोन विकी, बायो, आयु, करियर और व्यक्तिगत जीवन

 

उनका सबसे प्रसिद्ध टेलीविजन काम हम पांच, क्यों सास भी कभी बहू थी, कहानी घर घर की, कहीं किसी रोज, कसौटी जिंदगी की, कहीं तो होगा कसम से, पवित्र रिश्ता, बड़े अच्छे लगते हैं, ये है मोहब्बतें, जोधा अकबर , नागिन, कुमकुम भाग्य, कसम तेरे प्यार की, कुंडली भाग्य और कई अन्य जिन्हें भारतीय टेलीविजन पर एक नई लहर शुरू करने का श्रेय दिया गया, जिससे उन्हें ‘टेलीविजन की ज़ारिना’ और ‘भारत टेलीविजन की रानी’ के रूप में जाना जाने लगा।

 

एकता कपूर ने फिल्म क्यो की… मैं झूठ नहीं बोलता के साथ बॉलीवुड फिल्म निर्माण में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने कुछ तो है, कृष्णा कॉटेज और क्या कूल है हम का निर्माण किया, जिसमें उनके भाई तुषार कपूर थे। इसके बाद उन्होंने शूटआउट एट लोखंडवाला का सह-निर्माण किया। मिशन इस्तांबुल और ईएमआई – लिया है तो चुकाना पड़ेगा सुनील शेट्टी के सहयोग से। फिर उन्होंने लव सेक्स और धोखा, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, शोर इन द सिटी और हाफ गर्लफ्रेंड सहित कई फिल्में रिलीज कीं।

 

2012 में, एकता कपूर ने अपने प्रोडक्शन हाउस बालाजी टेलीफिल्म्स के माध्यम से एक मीडिया ट्रेनिंग स्कूल, इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव एक्सीलेंस की शुरुआत की। उसने अपने डिजिटल ऐप एएलटी बालाजी के माध्यम से 40 वेब टीवी श्रृंखला ऑनलाइन भी लॉन्च की है। उन्होंने ईके लेबल के साथ अपनी फैशन सीरीज भी लॉन्च की है। हाल के दिनों में उनका नाम कंटेंट जारिना रखा गया है। यह भी पढ़ें: श्रद्धा कपूर विकी, बायो, आयु, करियर और व्यक्तिगत जीवन

 

अपने करियर के कम समय में, एकता कपूर ने कई नागरिक सम्मान और पुरस्कार हासिल किए हैं। अपने पेशेवर जीवन से खुश, वह अपने पेशेवर और निजी जीवन को प्रभावी ढंग से संतुलित करना चाहती है और एक नई दृष्टि के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रही है। अपने धारावाहिकों की प्रसिद्धि के बावजूद, उन्हें अपने बोल्ड और विवादास्पद दृश्यों, नकली परिष्कृत दोहराव और सेट के साथ-साथ तुच्छ भूखंडों के लिए अत्यधिक आलोचना मिली है।

 

पुरस्कार:

 

विवाद:

 

विकी – बायो क्विक फैक्ट्स :

जन्म तिथि / आयु: 7 जून 1975, 45 वर्ष (2020 तक)
निक नाम: एकता और टीवी क्वीन
पूरा नाम : एकता रवि कपूर / Ekta Kapoor
जन्म स्थान : मुंबई, महाराष्ट्र भारत
गृहनगर : मुंबई, भारत
वर्तमान स्थान: मुंबई, भारत
कद : 163 सेमी
वज़न : 58 किलो
धर्म / जाति : हिंदू धर्म / खत्री
शारीरिक माप: 35-28-35
राशि चक्र / सूर्य राशि: मिथुन राशि
शिक्षा : ज्ञात नहीं
स्कूल : बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई
विश्वविद्यालय : मीठीबाई कॉलेज, मुंबई
पेशा : टीवी और फिल्म निर्माता
वैवाहिक स्थिति : अकेला
पति / प्रेमी / मामले : ज्ञात नहीं
बच्चे : बेटा – रवि (सरोगेसी, 2019 में जन्म)
अभिभावक : जितेंद्र (पिता), शोभा कपूर (माता)
भाई-बहन : तुषार कपूर (छोटा भाई)
वेतन / आय (लगभग): रु. 5.5 करोड़ (अनुमानित0 .)
नेट वर्थ (लगभग): रु. 85 करोड़ (अनुमानित)
शौक : पढ़ना
पसंदीदा राजनेता: नरेंद्र मोदी
पसंदीदा खाना : चॉकलेट
पसंदीदा गंतव्य: ज्ञात नहीं
पसंदीदा अभिनेता : ऋतिक रोशन, सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री : प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, साक्षी तंवर
पसंदीदा निर्देशक: वोंग कार-वाइस
पसंदीदा टीवी सीरियल: बेशर्म
पसंदीदा फिल्म: ज्ञात नहीं
कार संग्रह: बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, फोर्ड, जगुआर
पता : ज्ञात नहीं
ई – मेल से संपर्क करे : ज्ञात नहीं
सामाजिक प्रोफ़ाइल: ट्विटर   इंस्टाग्राम

 

एकता कपूर के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version