Divya Khosla Kumar : दिव्या खोसला कुमार जीवन परिचय प्रोफाइल

divya khosla kumar biography hindi

दिव्या खोसला कुमार ( Divya Khosla Kumar ) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री, निर्माता, कोरियोग्राफर और निर्देशक हैं। उन्होंने 2004 में ‘अब तुम्हारे हवाला वतन साथियो’ नामक बॉलीवुड फिल्म से शुरुआत की। उन्होंने ‘यारियां’ और ‘सनम रे’ जैसी फिल्मों और विभिन्न विज्ञापनों का निर्देशन किया है। उसने कुछ संगीत वीडियो में भी अभिनय किया है। वह टी-सीरीज म्यूजिक लेबल और फिल्म प्रोडक्शन कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भूषण कुमार की पत्नी हैं।

 

व्यक्तिगत जीवन –

दिव्या खोसला कुमार का जन्म 27 नवंबर 1981 को दिल्ली के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। वह अपना करियर बनाने के लिए मुंबई चली गईं। उन्होंने 2004 में बॉलीवुड में शुरुआत की। उन्होंने 13 फरवरी 2005 को कटरा में मां वैष्णो देवी मंदिर में टी-सीरीज़ के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भूषण कुमार से शादी की। उनकी प्रेम कहानी छोटी और प्यारी है, और हमेशा के लिए खुशी का वादा करती है। उनका एक बेटा है जिसे रुहान के नाम से जाना जाता है जो 2011 में पैदा हुआ था। यह भी पढ़ें: एकता कपूर विकी, बायो, आयु, करियर और व्यक्तिगत जीवन

 

करियर –

दिव्या ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 2004 में फिल्म ‘अब तुम्हारे हवाला वतन साथियो’ से की थी। उन्होंने उसी साल फिल्म ‘लव टुडे’ से टॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म ने वास्तव में सांड की आंख को नहीं मारा, लेकिन उसने फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके अपने शिल्प को बेहतर बनाने का संकल्प लिया। उन्होंने संपादन और छायांकन सीखा, और विज्ञापन फिल्मों, संगीत वीडियो और फिल्मों का निर्देशन शुरू किया।

 

20 संगीत वीडियो निर्देशित करने के बाद, उन्होंने आखिरकार एक पूर्ण बॉलीवुड फिल्म ‘यारियां’ का निर्देशन किया। 2014 में रिलीज़ होने पर, फिल्म एक आश्चर्यजनक संगीतमय हिट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने ‘सनम रे’ के साथ एक आइटम नंबर ‘हमने पी राखी है’ किया। उन्होंने फिल्म में ‘बारिश’, ‘मां’, ‘लव मी थोड़ा और’, ‘अल्लाह वरिया’ और ‘जोर लगाके’ सहित 5 गानों को कोरियोग्राफ किया। ‘सनम रे’ ने बॉक्स ऑफिस पर औसत से ऊपर कारोबार किया। फिर से वह आशीष पांडा द्वारा निर्देशित एक लघु फिल्म ‘बुलबुल’ में मुख्य भूमिका में आई, जो 7 दिसंबर 2017 को रिलीज़ हुई थी।

 

फिल्मोग्राफी – 2004 – अब तुम्हारे हवाला वतन साथियो, 2004 – लव टुडे, 2016 – सनम रे, 2017 – बुलबुल

संगीत वीडियो – 2003 – कभी यादों में आउन, 2003 – ज़िद ना करो ये दिल का मामला है, 2019 – याद पिया की आने लगी

निर्माता के रूप में – 2015 – रॉय, 2019 – खानदानी शफाखाना, 2019 – बाटला हाउस, 2019 – मरजावां

निदेशक के रूप में – 2014 – यारियां, 2016 – सनम रे

 

विकी – बायोग्राफी:

जन्म की तारीख : 27 नवंबर 1981
उपनाम: दिव्या
अन्य नाम : दिव्या दुआ / Divya Khosla Kumar
जन्म स्थान : दिल्ली, महाराष्ट्र
गृहनगर : दिल्ली, भारत
वर्तमान शहर : मुंबई, भारत
कद : 170 सेमी
वज़न : 53 किलो
देहआकार : 33-25-34
राशि चक्र / सूर्य राशि: धनुराशि
शिक्षा : वाणिज्य स्नातक
स्कूल : एन/ए
विश्वविद्यालय : एन/ए
पेशा : अभिनेत्री, फिल्म निर्देशक, निर्माता
वैवाहिक स्थिति : विवाहित
पति/प्रेमी/अफेयर्स : भूषण कुमार
बच्चे : रुहान (पुत्र)
शौक : नृत्य, लेखन, पढ़ना
खाने की आदत : एन/ए
पसंदीदा अभिनेता : सलमान खान, ऋतिक रोशन
पसंदीदा अभिनेत्री : प्रियंका चोपड़ा , माधुरी दीक्षित
पता : एन/ए
संपर्क करना : एन/ए
सोशल मीडिया प्रोफाइल: ट्विटर    फेसबुक   इंस्टाग्राम

हम जल्द ही आपको और अधिक व्यक्तिगत विवरण के साथ अपडेट करेंगे। कृपया जुड़े रहें!

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version