Amit Shah : अमित शाह जीवन परिचय प्रोफाइल

amit shah biography hindi

अमित शाह ( Amit Shah ) एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह गांधीनगर से लोकसभा सदस्य हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी हैं । उन्होंने 2014 में प्रसिद्धि प्राप्त की, जब उन्हें उत्तर प्रदेश में भाजपा के चुनाव अभियान के प्रबंधन का प्रभार दिया गया। उनके नेतृत्व में, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 80 में से 73 सीटें जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज किया। वह वर्तमान में गृह मंत्री और भारत के पहले सहकारिता मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

 

अमित शाह का जन्म गुरुवार 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था। उनका पूरा नाम अमित अनिलचंद्र शाह है। वह एक हिंदू वैष्णव परिवार से है, और वह एक गुजराती बनिया है। पहले जब उनकी जाति ज्ञात नहीं थी, कई मीडियाकर्मियों और राजनेताओं ने दावा किया कि वह एक जैन थे। 6 अप्रैल 2018 को, उन्होंने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन दावों का खंडन करते हुए कहा कि वह एक हिंदू वैष्णव हैं और जैन नहीं हैं। उनके परदादा मनसा के छोटे से राज्य के नागरसेठ थे। उनके पिता, अनिलचंद्र शाह, जो मनसा के एक व्यवसायी थे, एक सफल पीवीसी पाइप व्यवसाय के मालिक थे। उनकी मां कुसुमबेन शाह एक गृहिणी थीं। यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ बायो, उम्र, परिवार, करियर और राजनीतिक जीवन

 

अमित शाह ( Amit Shah ) ने अपनी स्कूली शिक्षा अहमदाबाद के ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल से की। उन्होंने अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई की। अपनी कॉलेज की शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने अपने पिता के पीवीसी पाइप व्यवसाय के लिए काम किया। उन्होंने अहमदाबाद के सहकारी बैंकों में स्टॉक ब्रोकर के रूप में भी काम किया। उन्होंने सोनल शाह से शादी की है और उनका एक बेटा जय शाह है, जो एक व्यवसायी है और उसकी शादी ऋषिता पटेल से हुई है।

 

अमित शाह की बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में रुचि थी। वह आरएसएस की पड़ोस की शाखाओं में हिस्सा लेते थे। वह अहमदाबाद में अपने कॉलेज के दिनों में आधिकारिक तौर पर एक स्वयंसेवक के रूप में आरएसएस में शामिल हो गए। वह पहली बार 1982 में अहमदाबाद आरएसएस सोशल सर्किल के माध्यम से नरेंद्र मोदी से मिले थे । नरेंद्र मोदी के पार्टी में शामिल होने से एक साल पहले 1987 में वह भाजपा के सदस्य बने । भाजपा सदस्य के रूप में उनका पहला कार्य अहमदाबाद के नारनपुरा वार्ड में एक पोल एजेंट बनना था। वह धीरे-धीरे भाजयुमो पदानुक्रम में बढ़े, जिसमें उन्होंने वार्ड सचिव, भारतीय जनता युवा मोर्चा के कोषाध्यक्ष, तालुका सचिव, राज्य सचिव, उपाध्यक्ष और गुजरात भाजपा के महासचिव सहित विभिन्न पदों पर कार्य किया।

 

वर्षों से, अमित शाह को राम जन्मभूमि आंदोलन और एकता यात्रा जैसे कई अभियानों और आंदोलनों को संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने इन अभियानों को सफलतापूर्वक संभाला और गुजरात के लोगों को भाजपा के पक्ष में किया। 1991 के लोकसभा चुनावों के दौरान गांधीनगर में लाल कृष्ण आडवाणी के चुनाव अभियान प्रबंधक के रूप में उन्हें अपने प्रबंधन कौशल के लिए जाना जाने लगा। उन्होंने 2009 के आम चुनावों तक अगले दो दशकों तक अपने अभियान को सफलतापूर्वक प्रबंधित किया। उन्होंने भारत के पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चुनाव अभियान का भी प्रबंधन किया, जब उन्होंने गांधीनगर से चुनाव लड़ा था। यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह विकी, जैव, आयु, परिवार, करियर और राजनीतिक जीवन

 

1995 में, उन्होंने सरखेज निर्वाचन क्षेत्र से गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता, और भाजपा ने गुजरात में अपनी पहली सरकार बनाई, जिसमें केशुभाई पटेल मुख्यमंत्री थे। अमित शाह को गुजरात राज्य वित्तीय निगम के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया; जिसे उन्होंने बहुत कुशलता से प्रबंधित किया और इसे स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किया। हालांकि बीजेपी का कार्यकाल 1997 में महज 2 साल में खत्म हो गया था, लेकिन उन्होंने अपने लिए नाम कमाया था. गुजरात के लोगों ने उनका समर्थन किया और उन पर भरोसा किया। उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के पास किसी भी समय किसी भी समस्या के लिए उनसे संपर्क करने की सुविधा थी, जिसने उन्हें लोगों के बीच पसंदीदा बना दिया। उस समय ग्रामीण गुजरात में कांग्रेस का अत्यधिक प्रभाव था। मोदीऔर शाह ने ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस को खत्म करने के लिए मिलकर काम किया। 1998 के गुजरात विधानसभा चुनावों में, अमित शाह ने भारी अंतर से जीत हासिल की।

 

अकुशल शासन की शिकायतों पर भाजपा द्वारा केशुभाई पटेल को हटाने के बाद , 2000 में, नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 2002 में, अमित शाह ने लगातार तीसरी बार विधानसभा चुनाव जीता और नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में नियुक्त किया। शाह अपने मंत्रिमंडल में सबसे कम उम्र के मंत्री थे। मोदी को शाह पर पूरा भरोसा था, और उन्होंने उन्हें 12 विभागों का प्रभारी बनाया। इसमें गृह, नागरिक सुरक्षा, जेल, कानून और न्याय, और सीमा सुरक्षा जैसे कई मंत्रालय शामिल थे।

 

2014 के आम चुनावों से पहले, जब नरेंद्र मोदी का नाम भाजपा के लिए प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में सामने आया, तो अमित शाह ने उनके अभियान का प्रबंधन किया। उन्होंने जागरूकता पैदा की और मोदी के पक्ष में लोगों की राय बदलने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। उन्हें उत्तर प्रदेश के भाजपा राज्य प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया, जिसके कारण राज्य में भाजपा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हुआ; 80 में से 73 सीटों पर जीत हासिल की। चुनावों के बाद, उन्हें (2014 से 2020 तक) भाजपा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था । उन्होंने 2014 से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

 

पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद, अमित शाह ने एक आक्रामक सदस्यता अभियान शुरू किया, और मार्च 2015 तक, भाजपा ने 100 मिलियन सदस्यों का दावा किया था। उन्होंने 2014 के बाद से कई राज्यों के चुनावों में एक आयोजन और सदस्यता प्रचार भूमिका निभाई है। अपने शुरुआती दो वर्षों में, भाजपा ने महाराष्ट्र, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड और असम में विधानसभा चुनावों में सफलता हासिल की, लेकिन दिल्ली और दिल्ली में हार गई। 2015 में बिहार का बड़ा पूर्वी राज्य। 2017 में, उन्हें आंशिक रूप से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और मणिपुर में पार्टी की जीत का श्रेय दिया गया। उन्हें 2017 में गुजरात से संसद के ऊपरी सदन, राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना गया था। 2018 में, भाजपा वाम शासित उत्तर-पूर्वी राज्य त्रिपुरा में पहली बार जीत हासिल की, जहां उन्होंने दो-तिहाई वोट जीते। भाजपा ने नागालैंड और मेघालय में भी लाभ कमाया और अपने सहयोगियों के साथ दोनों राज्यों में सरकार बनाई, लेकिन छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्यों में सत्ता खो दी। यह भी पढ़ें:  जेपी नड्डा बायो, उम्र, परिवार, करियर और राजनीतिक जीवन

 

एक साल बाद, भाजपा ने अमित शाह के नेतृत्व में 2019 के भारतीय आम चुनाव में बहुमत हासिल करने के लिए 303 सीटें जीतीं; वे सबसे सफल भाजपा अध्यक्ष बने। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं को 300 सीटों (अब की बार 300 पार) को पार करने का एक दुस्साहसिक लक्ष्य दिया था, जिसे उन्होंने “मिशन 300 पर” कहा था। यह मिशन उनके नेतृत्व में पार्टी अध्यक्ष के रूप में पूरा किया गया था, जो भारत के राजनीतिक इलाके के निर्विवाद राजा भाजपा को मजबूत कर रहा था। 2019 के आम चुनावों में, उन्होंने गुजरात के गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और कांग्रेस उम्मीदवार सीजे चावड़ा को 5,57,014 मतों के अंतर से हराया। 30 मई 2019 को, उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, और उन्होंने भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। 54 साल की उम्र में शपथ ली, वह सबसे कम उम्र के पूर्णकालिक गृह मंत्री हैं।

 

भारत के गृह मंत्री के रूप में:

अमित शाह ने 30 मई 2019 को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली और 1 जून 2019 को गृह मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। 5 अगस्त 2019 को, शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 को खत्म करने और जम्मू और कश्मीर राज्य को विभाजित करने का एक प्रस्ताव पेश किया। दो, जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेशों में से एक के रूप में कार्य करता है, और लद्दाख एक अलग केंद्र शासित प्रदेश के रूप में कार्य करता है।

 

दिसंबर 2019 में, उन्होंने नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 पेश किया, जो धार्मिक रूप से प्रताड़ित अल्पसंख्यक समुदायों को भारतीय नागरिकता प्रदान करता है, जो 2015 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से देश में चले गए थे।

 

2022 में उन्होंने आपराधिक प्रक्रिया पहचान विधेयक 2022 पेश किया। नया बिल पुलिस और जेल अधिकारियों को विभिन्न आरोपों में गिरफ्तार दोषियों और व्यक्तियों के रेटिना और आईरिस स्कैन सहित भौतिक और जैविक नमूनों को एकत्र करने, संग्रहीत करने और विश्लेषण करने की अनुमति देगा।

 

अमित शाह विकी बायो क्विक फैक्ट्स:

जन्म तिथि / आयु: 22 अक्टूबर 1964 / 58 वर्ष (2022 तक)
निक नाम: अमित भाई
पूरा नाम : अमितभाई अनिलचंद्र शाह / Amit Shah
जन्मस्थान / गृह नगर : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत / मेहसाणा, गुजरात, भारत
राष्ट्रीयता : भारतीय
राशि चक्र / सूर्य राशि: तुला
धर्म / जाति : हिंदू धर्म / बनिया
कद :  168 सेमी
वज़न : 90 किग्रा
आँखों का रंग : काला
बालो का रंग : स्लेटी
पिता : अनिलचंद्र शाही
माता : कुसुमबेन शाही
बहन की) : आरती शाही
वैवाहिक स्थिति : विवाहित
पति/पत्नी : सोनल शाही
बेटों) : जय शाह
बहू : ऋषिता पटेल (जय शाह की पत्नी)
योग्यता : जैव रसायन में बी एससी
स्कूल : ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल, अहमदाबाद
कॉलेज / विश्वविद्यालय : सीयू शाह साइंस कॉलेज, अहमदाबाद
पेशा : राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)
वर्तमान कार्य : भारत के गृहमंत्री
शुद्ध आय / वेतन : रु. 1 लाख/माह प्लस अन्य भत्ते
कुल मूल्य : 40 करोड़ रुपये (लगभग)
ट्विटर : twitter.com/amitshah
फेसबुक : facebook.com/amitshahofficial
इंस्टाग्राम: instagram.com/amitshahofficial
विकिपीडिया wikipedia.org/wiki/Amit_Shah
वेबसाइट : amitshah.co.in
ईमेल / संपर्क: contact@amitshah.co.in
पता : 6-ए, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, नई दिल्ली, 110002 भारत

होम टाउन: 16, सुदीप सोसाइटी, रॉयल क्रिसेंट, सरखेज-गांधीनगर हाईवे, अहमदाबाद

शौक : पढ़ना, समाज सेवा, क्रिकेट देखना
पसंदीदा खाना : पोहा
पसन्दीदा किताब : भागवत पुराण
पसंदीदा नेता: चाणक्य / अटल बिहारी वाजपेयी / नरेंद्र मोदी

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह बायो, आयु, परिवार, करियर और प्रोफाइल

 

अमित शाह के बारे में कुछ ज्ञात तथ्य:

 

सूचना : इस पोस्ट में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई है, अतः हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी त्रुटी, शिकायत, सुझाव या नई जानकारी को हमसे साझा करने के लिए संपर्क करें! आप हमें मेल info@ganganews.com के जरिए भी सूचित कर सकते हैं।

Follow Us:  X (Twitter) | YouTube | Kooapp | LinkedIn | TruthSocial | Gettr | Google News | Pinterest | Facebook | Instagram | Threads | Telegram | Flipboard | Vimeo | Sharechat

Exit mobile version