ढाई साल वाले फार्मूले में कर्नाटक CM का पेंच फिर फंस गया, सवाल है की पहला ढाई साल किसका होगा

karnataka cm post sharing pact dk shivakumar siddaramaiah both want first half tenure and not second

कर्नाटक का सियासी नाटक अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। पार्टी आलाकमान अभी सीएम पद को लेकर फैसला नहीं ले पाया है। कर्नाटक का CM कौन होगा, इसकी घोषणा होते होते राह गई। एक बार तो खबर आई की सिद्धारमैया के नाम पर सहमती बन गई है, और वो कल शपथ लेने जा रहे हैं, लेकिन अब बताया जा रहा है की पेंच फिर फंस गया है। इसके पीछे की वजह बताई जा रही है की जिस ढाई ढाई साल के फार्मूले पर सहमती बनाने का प्रयास किया गया, उसी की वजह से अब पेंच फंस गया है।

 

बताया जा रहा है की आलाकमान की तरफ से एक बिच का रास्ता निकालते हुए, ढाई ढाई साल का फार्मूला दिया गया, जिसमें पहले ढाई साल के लिए सिद्दा और अगले ढाई साल के डीके शिवकुमार CM होंगे। लेकिन कहा जा रहा है की इसी फोर्मुले पर छतीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में सरकार तो बनी लेकिन फिर कभी नेतृत्व परिवर्तन हुआ ही नहीं। इससे सचेत डीके शिवकुमार का कहना है कि अगर ढाई-ढाई साल की सरकार का यह एक साझा समझौता है तो भी पहले ढाई साल का कार्यकाल मुझे दिया जाए जबकि दूसरा सिद्धारमैया को।

 

बताया जा रहा है की आलाकमान ने शिवकुमार को डिप्टी सीएम का के पद के साथ प्रमुख मंत्रालय देने का भी प्रस्ताव दिया, लेकिन डिप्टी सीएम पद के लिए डीके शिवकुमार ने साफ मना कर दिया है। अब कांग्रेस आलाकमान आपस में मिलेंगे और उसके बाद ही नए सीएम के नाम का ऐलान होगा, तब तक के लिए सिएम पद के नाम की घोषणा टाल दी गई है।

 

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों ही दिग्गज नेता हैं और मुख्यमंत्री पद पर दावा ठोंक रहे हैं। इस बीच आलाकमान के लिए किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल फैसला हो रहा है। सूत्रों का कहना है डीके शिवकुमार भी मुख्यमंत्री पद को लेकर अड़े हुए हैं। इस बीच पार्टी में ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले पर भी चर्चा हुई। इस पर डीके शिवकुमार का कहना है कि अगर यह एक साझा समझौता है तो पहले ढाई साल का कार्यकाल मुझे दिया जाए जबकि दूसरा सिद्धारमैया को, या फिर मुझे कुछ नहीं चाहिए, मैं उस स्थिति में भी चुप रहूंगा।

 

तमाम रस्साकशी के बीच कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि इस समय पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे विचार-विमर्श कर रहे हैं, जब भी कांग्रेस कोई फैसला करेगी हम सूचित करेंगे। अगले 48-72 घंटों में, हमारे पास कर्नाटक में एक नया मंत्रिमंडल होगा। इस बीच डीके शिवकुमार ने अपने समर्थकों और अपने खेमे के विधायकों के साथ दिल्ली में अपने भाई और सांसद डीके सुरेश के आवास पर मुलाकात की है।

 

दोपहर में ऐसी खबर भी सामने आई थी कि सिद्धारमैया ही कर्नाटक के नए सीएम होंगे, कांग्रेस आलाकमान सिद्धारमैया के नाम पर सहमत है, और वे कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, हालांकि फिर डीके शिवकुमार की नाराजगी के बिच थोड़ी देर बाद ही कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने इसे सिर्फ मीडिया की कयासबाजी बता दिया और कहा कि अभी फैसला होना बाकी है

Exit mobile version